अभ्यास प्रश्न
1 अनुकरण विधि में 'भाषा' और 'शैली' से संबंधित सही उत्तर है-
(अ) दोनों छात्र की (स) शिक्षक, छात्र की
(बु) छात्र, शिक्षक की (द) दोनों शिक्षक की
Ans ब)
2. अनुकरण विधि किस कक्षा स्तर के लिए उपयुक्त है?
(अ) उच्च स्तर
(ब) प्राथमिक स्तर
(स) सभी स्तर
(द) माध्यमिक स्तर
Ans द)
3 . अनुकरण विधि का प्रयोग किया जाता है-
(अ) रचना शिक्षण में
(ब) द्वितीय भाषा शिक्षण में
(स) अभिव्यक्ति की शिक्षा में
(द) उपर्युक्त सभी में
Ans द)
4. अनुकरण विधि का उच्च स्तर पर परिष्कृत रूप है-
(अ) आगमन विधि
(ब) उद्बोधन विधि
(स) आदर्श विधि
(द) रूपरेखा विधि
Ans स)
5. बच्चों को लेखन (अक्षर) का अभ्यास कराने में उपयुक्त विधि है-
अ) अनुकरण विधि
ब) आगमन विधि
स) अर्थबोध विधि
द) रूपरेखा विधि
Ans अ)
6. छात्रों को नवीन परिस्थितियों से उचित सामना करने में समर्थ बनाने वाली विधि है-
(अ) निरीक्षण विधि (स) निगमन विधि
(ब) इकाई विधि (द) सूत्र विधि
Ans ब)
7. इकाई विधि का दोष है-
(अ) कौशल अविकसित करना
(ब) क्रमिकता का अभाव
(स) प्रशिक्षण की विधि होना
(द) शिक्षण सामग्री का बंटवारा
Ans ब)
8. इकाई विधि का सबसे बड़ा गुण है-
अ) प्राकृतिक परिस्थितियों द्वारा कौशल विकास
ब) एक इकाई को समग्र शिक्षण करना
स) शिक्षण सामग्री को क्रमिकता से प्रस्तुत करना
द) इनमें से कोई नहीं
Ans अ)
9. प्रत्यक्ष विधि का द्वितीय भाषा सिखाने का मुख्य सिद्धांत नहीं है
अ) बातचीत द्वारा
ब) व्याकरण द्वारा
स) मौखिक अभ्यास द्वारा
द) व्यावहारिक रूप में
Ans ब)
10. प्रत्यक्ष विधि से किस प्रणाली विधि के दोष स्वयं दूर हो जाते है
(अ) व्याकरण-अनुवाद (ब) भाषा-वैज्ञानिक
(स) सैनिक-विधि द) गठन-पद्धति
Ans अ)
11. निम्न में से प्रत्यक्ष विधि के संबंध में सत्य है-
(अ) सभी संज्ञा शब्दों का ज्ञान कराती है।
(ब) सभी वाक्यों रचनाओं का ज्ञान कराती है।
(स) उपर्युक्त दोनो
(द) इनमें से कोई नहीँ।
Ans द)
12. प्रत्यक्ष विधि से संबंधित असत्य कथन है-
अ) व्याकरण सहायता का अभाव
ब) व्यावहारिकता पर बल
स) अनुवाद का अभाव
द) सैद्धान्तिकता पर भी बल
Ans द)
13. द्वितीय भाषा शिक्षण की सर्वाधिक प्रचलित एवं प्राचीनतम पद्धति है
अ) प्रत्यक्ष विधि
ब) व्याकरण-अनुवाद
स) भाषा वैज्ञानिक विधि
द) आगमन विधि
Ans ब)
14. किस विधि पर द्वितीय भाषाओं की 'स्वयं शिक्षण मालाएँ' आधारित है-
(अ) व्याख्यान
(ब) प्रत्यक्ष विधि
(स) व्याकरण-अनुवाद
(द) आगमन विधि
Ans स)
15. कौनसा अनुवाद व्याकरण विधि का दोष है?
(क) अवैज्ञानिक पद्धति
(ख) भाषा गठन की समस्या
(ग) अनुवाद पर अधिक बल
(घ) समानार्थी शब्दों की समस्या
(अ) क, ग, घ
(ब) ख, ग, घ
(स) क, ख
(द) क, ख, ग, घ
Ans द)
16. बोलने की अपेक्षा लिखने-पढ़ने पर तथा भाषा की अपेक्षा भाषा तत्वों पर अधिक बल देती है-
(अ) व्याकरण-अनुवाद विधि
(ब) भाषा-वैज्ञानिक विधि
(स) श्रव्य-भाष्य विधि
(द) आगमन-निगमन विधि
Ans अ)
17.द्विभाषी विधि का प्रयोग उपयोगी है-
(अ) नर्सरी कक्षा
(ब) प्राथमिक कक्षा
(स) माध्यमिक कक्षा
(द) उच्च कक्षा
Ans द)
18.द्विभाषी पद्धति है
(अ) मातृभाषा की
(ब) अन्यभाषा की
(स) दोनों की
(द) इनमें से कोई नहीं
Ans ब)
19. निम्न में से द्विभाषी पद्धति से संबंधित सही कथन नहीं है-
(अ) अनुवाद शिक्षण द्वारा
(ब) सम्मेलनों व गोष्ठियों में प्रयोग
(स) छोटी कक्षाओं में असंभव
(द) मातृभाषा शिक्षण में उपयोगी '
Ans द
20 किस विधि में भाषा संघटना पर बल दिया जाता है?
(अ) सैनिक विधि
(ब) प्रत्यक्ष विधि
(स) अनुवाद विधि
(द) सूत्र विधि
Ans अ)
21. सेना विधि किस विधि के दोषों को दूर करती है?
(अ) सूत्र विधि
(ब) दूरस्थ शिक्षण
(स) वाचन विधि
(द) प्रत्यक्ष विधि
Ans द)
22. कौनसी विधि 'आर्मी मैथड़' से संबंधित नहीं है?
(अ) श्रव्य-भाष्य
(ब) भाषा वैज्ञानिक
(स) अनुकरण-परिष्करण
(द) अन्तर्बोध
Ans द)
23.निम्न में से कौनसा कथन सैनिक विधि के संबंध में गलत है
(अ) यह द्वितीय भाषा शिक्षण विधि है।
(ब) इसमें सिद्धान्तों की जगह कौशलों का अभ्यास कराया जाता है।
(स) यह मौखिक कथनों पर बल देती है।
(द) यह संवाद का अर्थ बताना, उसे याद कराती है।
Ans द)
24. माइकिल सेमर (1535) द्वारा प्रतिपादित विधि है-
(अ) प्रत्यक्ष विधि
(ब) सैनिक विधि
(स) अभिक्रमित अधिगम
(द) ध्वन्यात्मक विधि
Ans द)
25. ध्वन्यात्मक विधि में सर्वप्रथम सिखाएँ जाते है?
(अ) व्यंजन
(ब) वाक्य
(स) स्वर
(द) शब्द
Ans स)
26. ध्वन्यात्म विधि किस के आधार पर विकसित की गई है?
(अ) प्रत्यक्ष विधि
(ब) रोमन विधि
(स) सूत्र विधि
(द) व्याख्यान विधि
Ans ब)
27. कौनसा ध्वन्यात्मक विधि का दोष है?
(अ) वाचन शिक्षण में उपयोगी होना
(ब) वर्ण-ध्वनि को अलग-अलग मानना
(स) केवल हिंदी शिक्षण में उपयोगी होना
(द) वर्ण पर अधिक बल देना
Ans ब)
28. दूरस्थ शिक्षण विधि किस शिक्षा से अधिक निकट है?
(अ) अनौपचारिक
(ब) निरोपचारिक
(स) औपचारिक
(द) पारम्परिक
Ans ब)
29. किस शिक्षण बिधि में तकनीकी साधनों का प्रयोग किया जाता है
(अ) सूत्र विधि
(ब) व्याख्यान विधि
(स) दूरस्थ विधि
(द) श्रुत लेखन विधि
Ans स)
30. दूरस्थ विधि से संबंधित नहीं है-
(अ) स्वाध्ययन
(ब) तकनीकी सहायता
(स) व्यवस्थित सामग्री
(द) नियन्त्रण
Ans द)
31. दूरस्थ विधि से संबंधित कथन है-
(अ) प्रत्यक्ष शिक्षण कार्य
(ब) शिक्षण का भार बढ़ना
(स) व्यक्तिगत रूचि
(द) अनियमित योजना
Ans स)
(37) निम्न में से मौन वाचन का प्रकार नहीं है-
(अ) अनुकरण वाचन
(ब) वैयक्तिक वाचन
(स) द्रुतवाचन
(द) समवेत वाचन
Ans स)
33. प्राथमिक कक्षाओं में 'उच्चारण शुद्धि' में उपयोगी शिक्षण विधि है।
(अ) श्रुत लेखन विधि (ब) प्रत्यक्ष विधि
(स) वैयक्तिक मौन वाचन (द) वाचन विधि
Ans द)
34.वाचन की कौनसी विधि संकोची छात्रों के लिए उपयोगी है?
(अ) वैयक्तिक वाचन
(ब) मौन वाचन
(स) समवेत वाचन
(द) आदर्श वाचन
Ans स
35. वाचन विधि से संबंधित लाभ नहीं है-
(अ) लिखित अभिव्यक्ति
(ब) स्वाध्याय में रूचि
(स) अर्थबोध में प्रभावी
(द) प्रवाहशीलता व स्पष्टता
Ans अ
36 . पर्यवेक्षित अध्ययन विधि में शिक्षक का कार्य नहीं है-
(अ) निरीक्षण
(ब) निर्देशन
(स) समस्या समाधान
(द) स्वाध्याय अध्ययन
Ans द
37. पर्यवेक्षित अध्ययन विधि का अन्य या दूसरा नाम है-
(अ) निर्देशित स्वाध्याय प्रणाली
(ब) विश्लेषणात्मक प्रणाली
(स) अभिक्रमित अध्ययन प्रणाली
(द) साहचर्य प्रणाली
Ans अ
38. कौनसा सोपान पर्यवेक्षित अध्ययन विधि का नहीं है?
(अ) मूल्यांकन
(ब) क्रियान्वयन
(स) सामान्यीकरण
(द) नियोजन
Ans स
39. निम्न में से पर्यवेक्षित अध्ययन विधि का लाभ नहीं है-
(अ) स्वाध्याय की प्रेरणा
(ब) अर्थग्रहण में सहायक
(स) गद्य के विकास में अनुपयोगी
(द) अन्तःक्रिया में वृद्धि
Ans स
40. कहानी शिक्षण के कौशलात्मक उद्देश्य हैं
(अ) घ्यानपूर्वक सुनने की दक्षता का विकास
(ब) मौखिक व लिखित आदि कौशलों को विकसित करना
(स) कहानी लेखन में निपुणता विकसित करना
(द) उक्त सभी
Ans द
41. आगमन व निगमन विधियों का मिश्रित रूप कहलाता है-
(अ) भाषा संसर्ग
(ब) विश्लेषणात्मक
(स) अभिक्रमित अनुकरण
(द) पर्यवेक्षितः अध्ययन
Ans ब
42 . आगमन-निगमन (विश्लेषणात्मक) विधि में प्रथम कार्य किया जाता है।
(अ) विश्लेषण
(ब) सामान्यीकरण
(स) नियम बताना
( द) उदाहरण देना
Ans द
43.
विश्लेषणात्मक विधि सर्वाधिक उपयोगी है-
अ) रचना शिक्षण,
ब) व्याकरण शिक्षण
स) गद्य शिक्षण
द) पद्य शिक्षण
Ans ब
44. विश्लेषणात्मक विधि में कार्य करने व अनुसरण का सही क्रम है-
(अ) उदाहरण-विश्लेषण-सामान्यीकरण परीक्षण
(ब) उदाहरण-परीक्षण सामान्यीकरण-विश्लेषण
(स) उदाहरण-सामान्यीकरेण-परीक्षण-विश्लेषण
(द) उदाहरण-विश्लेषण-परीक्षण-सामान्यीकरण..
Ans अ
45. 'सक्रिय अनुबंध अनुक्रिया' सिद्धांत पर आधारित शिक्षण विधि है
(अ) अभिक्रमित अनुदेशन
(ब) भाषा प्रयोगशाला
(स) यन्त्र विधि
(द) दूरस्थ विधि
Ans अ
46. 'अभिक्रमित अनुदेशन' विधि से संबंधित नहीं है-
(अ) स्वगति
(ब) पुनर्बलन
(स) स्वयं परीक्षण
द) वृहद पद
Ans द
47. 'अभिक्रमित अनुदेशन विधि' का लाभ नहीं है-
(अ) रूचिनुसार विषयवस्तु चयन
(ब) रचना शिक्षण में
(स) विदेशी भाषा में सुगम
(द) तर्कक्षमता में अनुपयोगी
Ans द
48. निम्न में से अभिक्रमित अनुदेशन का आधार नहीं है-
(अ) छोटे-छोटे पदों का
(ब) सक्रिय अनुबंध अनुक्रिया का पुनर्वलन
(स) व्यक्तिगत विभिन्नता पर
(द) एक विकल्प परीक्षण का
Ans द
49. किस विधि द्वारा कवि के हृदयस्थ भावों को समग्र रूप में प्रस्तुत किया जाता है?
(अ) अभिनय विधि
(ब) कविता पाठ
(स) रसास्वादन
(द) सूत्र विधि
Ans स
50. रसास्वादन विधि का प्रयोग सर्वाधिक उपयोगी है-
(अ) प्राथमिक स्तर
(ब) माध्यमिक स्तर
(स) उच्च स्तर
(द) सभी स्तरों पर
Ans अ
51. रसास्वादन विधि आधारित है-
(अ) भाव
(ब) रस
(स) अर्थ
(द) कला
Ans ब
52. रसास्वादन विधि में निम्न में से किस पर बल नहीं दिया जाता-
(अ) भाव सौंदर्य
(ब) अर्थ बोध
(स) कला सौंदर्य
(द) भावानुभाव
Ans ब
53 प्राचीन व अमनोवैज्ञानिक विधि का उदाहरण है-
(अ) चित्र रचना विधि
(ब) आदर्श विधि
(स) सूत्र विधि
(द) आगमन विधिना
Ans स
54 . व्याकरण की सूत्र विधि हिंदी में किस भाषा से आई है-
(अ) अंग्रेजी
(ब) अरबी
(स) संस्कृत
(द) बंगला
Ans स
55. पाणिनी के 'अष्टाध्यायी' पढ़ाने हेतु किस विधि का प्रयोग उत्तम है?
(अ) सूत्र विधि
(ब) आगमन विधि
(स) व्याख्या विधि
(द) इनमें से कोई नहीं
Ans अ
56. सूत्र प्रणाली किस सिद्धान्त पर आधारित नहीं है
(अ) सामान्य से विशिष्ट की ओर
(ब) सूक्ष्म से स्थूल की ओर
(स) सिद्धान्त से उदाहरण की ओर
(द) पूर्ण से अंश की ओर
Ans द
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